Money Investment करने और Good Return का सबसे अच्छा तरीका यहां देखे?

घर पर बैठकर आप money Investment करने और Good return पा सकते हैं Invest करना एक महत्वपूर्ण कदम है हर व्यक्ति को अपने जीवन को  व्यतीत करने के लिए के लिए पैसा चाहिए होता है जो कीIinvest  एक बड़ा कदम हो सकता है निवेश करके आप कुछ सालों में ही आसानी से धन से धन कमा सकते हैं  आज के दौर में सभी व्यक्ति अपने भविष्य के लिए बहुत ही चिंतित रहते हैं वह सोचते हैं वह अपने भविष्य के लिए पैसे बचा सके तो पैसा निवेश करके भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं

एक कहावत आपने सुनी ही होगी कि पैसे से पैसा कमाते हैं हम अपनी इस ब्लॉक पोस्ट में आपको अपना धन सुरक्षित जगह पर निवेश करने और कितने सालों में आप उसका रिटर्न पा सकते हैं वह बताएंगे हमारी इस ब्लॉक पोस्ट में जुड़े रहिए।

Money Investment करने की महत्वपूर्णता

निवेश की महत्वपूर्णता समझना जरूरी है क्योंकि केवल पैसा बचाने से भविष्य अच्छी तरह से व्यतीत नहीं हो सकता बल्कि  उन पैसों को दोगुना करके आप अपना भविष्य अच्छी तरह से बिता सकते हैं

भर में बड़े-बड़े करोड़पति पैसा निवेश करके ही अमीर बन रहे हैं क्योंकि उन्हें मालूम है कि पैसा बचाने  से अमीर नहीं बन सकते बल्कि उन पैसों से और दोगुना पैसा करके अमीर बना जा सकता है

सबसे सुरक्षित investment कौन से हैं?

  • Fixed Deposit
  • Mutual fund

Fixed deposit का अर्थ(in Hindi)

Fixed deposit से अभिप्राय है यानी कि एक  ऐसा अकाउंट जिसमें  (मैच्योरिटी)  परिपक्वता अवधि के लिए पैसा जमा किया जाता है और जिसके  द्वारा निवेशको को निर्धारित  ब्याज मिलता है फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट में जमा किया गया पैसा अवधि  काल से पहले नहीं निकाला जा सकता है अगर किसी भी कारण से निवेश को अपनी धनराशि निकालनी है तो उन्हें पहले बैंक वालों को सूचित करना होगा  जिसके द्वारा  उनको बाद में थोड़ा बहुत जुर्माना काटकर बैंक धनराशि वापस कर देगा।

Fixed Deposit के प्रकार( in Hindi)

  1. Standrd fix deposit (स्टैण्डर्ड फिक्स्ड डिपॉजिट्स )
  2. Regular income fixed deposit (रेगुलर इनकम फिक्स्ड डिपॉजिट्स)
  3. Senior citien fixed deposit (सीनियर सिटीजन फिक्स्ड डिपॉजिट्स)
  4. Corporate Fixed Deposit (कॉरपोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट)
  5. NRI Fixed Deposit (एनआरआई फिक्स्ड डिपॉजिट)

Fixed Deposit पर ब्याज दर

Bank name (बैंक का नाम) Intrest rate( ब्याज दर) % 1-3 year (1-3 वर्ष)
State Bank of India 7.1 400 Days
Axis Bank 7.2 17 months to less than 18 months
Union Bank of India 7.27 399 Days
IDFS First Bank 8 500 Days
ICICI Bank 7.2 15 months to 2 year
Kotak Mahindra Bank 7.4 390 Days to less than 23months
Canara Bank 7.25 444 Days
Bank of India 7.25 2 year
HDFC Bank 7.25 18 Months to less than 21 months

 

Mutual fund क्या है? ( in Hindi)

म्युचुअल फंड से अभिप्राय है निवेशको की एक बड़ी संख्या के द्वारा जमा राशि को म्युचुअल फंड कहते हैं जिसको एक फंड में  डाल दिया जाता है आसान शब्दों में कहे तो म्युचुअल फंड एक ऐसी अभिक्रिया है जो जो लोगों के समूह या पैसों से बनाया गया फंड होता है  Mutual fund को कई प्रकार से निवेश किया जाता है जिससे उसका रिटर्न और रिस्क निर्धारित होता है!

Mutual fund के प्रकार( in Hindi)

  • इक्विटी फण्ड ( Equity Fund )
  • डेट फंड (Debt Fund)
  • लिक्विड फण्ड ( Liquid Fund )
  • ओपन एंडेड म्यूच्यूअल फण्ड ( Open Ended Mutual Fund )
  • बैलेंस्ड फण्ड ( Balanced Fund )
  • क्लोज्ड एंडेड फण्ड ( Closed Ended Fund )
  • कैपिटल प्रोटेक्शन फण्ड ( Capital Protection Fund )

Stock market  में निवेश का फायदा

स्टॉक मार्केट में निवेश से अभिप्राय है कि निवेश एक ऐसी  प्रक्रिया है जिसमे निवेशक द्वारा निवेश के लिए एक या अधिक विकल्पों में पैसा निवेश करना है बाजार में निवेश करने से धन वृद्धि अधिकतम हो सकते हैं और किसी भी वित्तीय स्थिति में सुधार हो सकता है हम नीचे शेयर बाजार में निवेश के  फायदा में से कुछ पर नजर डालेंगे।

निवेश का महत्व समझने के लिए हमें पहले निवेश के परिभाषा पर ध्यान देना चाहिए। निवेश का अर्थ है पैसे को किसी ऐसे संपत्ति में लगाना जो हमें आने वाले समय में लाभ दे सके।

Share mrket  के फायदे

शेयर बाजार एक महत्वपूर्ण निवेश माध्यम है जिसमें दीर्घकालिक लाभ की संभावना होती है। निवेशकों को यहां सम्मान और वित्तीय सुरक्षा मिलती है क्योंकि उन्हें स्वीकार किया जाता है और निवेश करने के लिए विश्वसनीयता दी जाती है।

दीर्घकालिक लाभ

दीर्घकालिक वित्तीय लाभ निवेशकों के लिए शेयर बाजार में निवेश का एक अतिरिक्त लाभ है। निवेश के माध्यम से, निवेशक समय के साथ धीरे-धीरे अपना मुनाफा बढ़ाते हैं, जिससे उनकी वित्तीय स्थिति मजबूत होती है।

निवेश करने के फायदे

निवेश करने के कई फायदे हैं और निवेशक मजबूत रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।

  1. धन में वृद्धि :निवेश के परिणामस्वरूप निवेशक अमीर बन जाते हैं। यह उन्हें भविष्य में वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में सहायता करता है।
  2. वित्तीय स्वतंत्रता :निवेशक निवेश के माध्यम से वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त कर सकते हैं। इससे उनके लिए भविष्य के लिए वित्तीय योजनाएँ बनाना और अपने उद्देश्यों की दिशा में कार्रवाई करना संभव हो जाता है।
  3. बचत करने का सर्वोत्तम विकल्प: निवेशक निवेश के माध्यम से सर्वोत्तम बचत विकल्प प्राप्त कर सकते हैं। यह उन्हें भविष्य में वित्तीय स्थिरता की गारंटी देता है और भविष्य के लिए आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।

Leave a comment